be alert

सावधान... सावधान.. alert .  alert
हमारे एक मित्र देर रात कहीं से आ रहे थे और उस auto में ही बैठे जिसमें पहले से कुछ लोग बैठे थे, पर जैसे ही सूनसान अंधेरी जगह मिली उनसे हाथापाई शुरू हो गयी और उन्हें बुरी तरह मारपीट कर सारा सामान छीन लिया गया, यह काम वही लोग कर रहे थे, जो auto में पहले से मौजूद थे, जो सहयात्री होने का नाटक कर रहे थे। ऐसे में उनके लिए किसी प्रकार का प्रतिरोध कर पाना संभव नहीं था, वो driver सहित पाँच लोग थे और उनके पास हथियार भी था। वो करते भी क्या?? यही कहते रहे ... सब ले लो मारो पीटो मत...।      
   बस शुक्र मनाइए किसी तरह बच गए और पूरे दो घंटे पैदल चलने के बाद घर पहुँचे... रास्ते में किसी ने कोई मदद नहीं की, कपड़े तार-तार हो गए थे। अब पुलिस ... इलाज बाकी जो होता है सब हो रहा है।
   इस पूरी घटना में जगह और व्यक्ति का जिक्र नहीं कर रहा हूँ तो इसका मूल कारण यह है कि यह कहीं भी और किसी के भी साथ हो सकता है और इसको कोई भी सरकार या व्यवस्था नहीं रोक सकती, अपराध होंगे क्योंकि शातिर अपराधी, तमाम तरह के नशेड़ी भी इसी समाज के अंग हैं और रहेंगे। बस आपकी जानकारी और सावधानी ही आपका बचाव कर सकती है और इसमें आपका फोन आपके लिए सबसे बड़ा हथियार बन सकता है। तो कृपा करके अपने फोन का सही इस्तेमाल करना सीखें.. जैसे..
   जब भी आप किसी auto या taxi में बैठ रहे हों अकेले हों या हो सकता है किसी कारण बस देर हो गयी हो तो बिलकुल घबराइए मत, एकदम आराम से, बस इतना करिए कि उस गाड़ी का नं. Type कर लीजिए, photo ले लीजिए और उसे अपने घरवालों या किसी दोस्त के नं० पर what's app, mail, message... कर दीजिए और ए बात/काम driver, cleaner को दिखाकर, बताकर, सुनाकर करिए, कैसे भी करके उन्हें ए पता चलना चाहिए कि आप इस बात को कि "आप" कहाँ पर किस गाड़ी में हो ए दूसरे लोगों को भी बता रहे हैं और ऐसे में अब कुछ होने पर तुम बच नहीं पाओगे।
   इसी तरह जब आप किसी दूसरे शहर में किसी hotel, lodge या धर्मशाला में रुकते हैं, तब संबंधित staff के सामने इसी तरह का massege या फोन जरूर करिए जिससे उनको ए पता चले कि और भी लोगों को मालूम हैकि आप कहाँ ठहरे हैं। इसके लिए आप ए भी कर सकते हैं कि counter पर visiting card मांगिए और वहीं उसका फोटो लेकर उनके सामने massege करिए और card लौटा भी दीजिए।
ए बहुत छोटी सी सावधानी है जो आपको बड़े हादसों से बचा सकती है और ए सब करने में बिलकुल संकोच मत करिए और अपने खिलाफ कोई बडी़ वारदात होेने की परिस्थिति मत बनने दीजिए। आपकी सुरक्षा आपके presence of mind यानी सिर्फ़ आपके अपने हाथ में है... बाकी सारी चीजें सब हो जाने के बाद होती है और आप सिर्फ़ पछताते हैं.. so be alert..
Rajhans Raju
🌹🌹🌹❤️❤️❤️❤️🙏🙏🙏🌹❤️❤️🌹🌹
*********************************
my You Tube channels 
**********************
👇👇👇



**************************
my Bloggs
************************
👇👇👇👇👇



*******************************************


 





















































**********************



Comments

अवलोकन

ब्राह्मणवाद -: Brahmnism

Swastika : स्वास्तिक

Ramcharitmanas

अहं ब्रह्मास्मि

Jagjeet Singh | श्रद्धांजली-गजल सम्राट को

New Goernment, new name | नई सरकार- नए नाम

वाद की राजनीति

Manusmriti

लोकतंत्र जिंदाबाद

कौन जीता? कौन हारा?