योग दिवस- happy Yoga day

योग दिवस 


मित्रों  ....
आइए योग दिवस पर कुछ अनोखे आसनों का अभ्यास करें और बाबा के पतंजली brand से प्रेरणा लेते हुए। मुक्त व्यापार आसन को सफल बनाएँ।
     इस समय सर्वाधिक प्रचलित "आत्ममुग्ध सेल्फी मोड" आसन है। इसका सर्वाधिक विकार social network पर पाया जाता है। इसकी सफलता का आकलन like नामक लक्षण देखकर आँका जाता है। इस आसन को करने के लिए सिर्फ network युक्त camera phone की आवश्यकता होती है। और हाँ जितनी कम अक्ल होगी उतना ही अच्छा होगा।
      अब कुछ अन्य न किए जाने वाले आसन का सिर्फ जिक्र करते हैं क्यों कि सब जानते हैं बात निकलेगी तो ..।  वैसे इन आसनो की संख्या बहुत ज्यादा है। ऐसे में आप अपनी  सुविधा के अनुसार इन्हें श्रेणी बद्ध कर सकते है। फिलहाल कुछ महत्वपूर्ण आसन-
- भ्रष्टाचार मुक्ति आसन
- गरीबी निवारण आसन
- शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार आसन
          सबसे जरूरी सद्भाव आसन है, क्यों कि जब तक समाज में एक दूसरे के प्रति सम्मान और स्वीकार्यता का भाव नहीं होगा, तब तक कोई भी व्यक्ति सही अर्थों में योग नहीं कर पाएगा और सद्भाव न होने पर हमारा समाज पूरी तरह जड़ हो जाएगा क्यों कि आगे बढ़ने के लिए जिस तरह की नवीन चिंतन प्रक्रिया चाहिए उसके अभाव में वह सिर्फ छोटी-छोटी अनावश्यक चीजों के लिए  संघर्ष करेगा। जिसमें हासिल करने के लिए कुछ है ही नहीं।
      योग का अर्थ स्वयं को परमात्मा और प्रकृति से जोड़ना है। जिसकी आवश्यक शर्त स्वयं को समस्त विकारो से मुक्त करना है। आज के हमारे विकार हैं- ......... .. सबको पता है, अपनी समझ के हिसाब से भर लीजिए।
  rajhansraju

🌹🌹🌹❤️🙏🙏🙏🌹❤️❤️

🌹❤️❤️🙏🙏🙏🌹🌹











*****************
my facebook page 
***************

***********
facebook profile 
************

***************






*********************************
my Youtube channels 
**************
👇👇👇



**************************
my Bloggs
***************
👇👇👇👇👇



****************************





**********************

Comments

अवलोकन

ब्राह्मणवाद -: Brahmnism

Swastika : स्वास्तिक

Ramcharitmanas

अहं ब्रह्मास्मि

Jagjeet Singh | श्रद्धांजली-गजल सम्राट को

New Goernment, new name | नई सरकार- नए नाम

वाद की राजनीति

Manusmriti

लोकतंत्र जिंदाबाद

कौन जीता? कौन हारा?