traffic sense

अब तो कहीं भी जाम लाग जाता है और आम आदमी कि शिकायतें भी अपनी जगह सही हैं कि सड़के जगह-जगह खुदी हैं, कम चौड़ी हैं, ट्रैफिक पुलिस कि व्यवस्था नहीं है, जहाँ-तहाँ जलभराव है. वहां कितना बड़ा गड्ढा होगा इसका अंदाज़ा भी नहीं लाग पाता और इस वज़ह से जाम लाग जाता है. अब दूसरा दृश्य भी है जहाँ सड़क ठीक ठाक है और चौड़ी भी है और पुलिस वाला भी मौजूद है. इसके बावजूद जाम लगा हुआ है. पाता चलता है कि सामने एक नेताजी  कि बड़ी सी गाड़ी माला फूल से सजी सारे नियमों कि खिल्ली उड़ाते खड़ी है और पुलिस वाला भी अन्दर ही अन्दर गरियाते हुए नेताजी की जल्दी से निकल जाने में मदद कर रहा है. उनके जाते ही कुछ परम आधुनिकता का रूप धारण किए बाईक सवार आ टपकते है. उनको देखकर यह पता ही नहीं चलता कि ए किस साईड से चल रहें हैं. खैर हिम्मत करके एक पुलिस वाले ने रोक लिया तो लगा, उससे बहुत बड़ा गुनाह हो गया, उन लड़कों ने उसे तुरंत बाप के परिचय से धमकाया, पुलिसवाले कि सिट्टी पिट्टी गम हो गयी.  अब पुलिसवाला चुपचाप मुंह लटकाए  खड़ा था. तभी एक बेचारा सा आदमी स्कूटर से धीरे-धीरे चला आ रहा था, उसने हेलमेट नहीं लगाया था. पुलिस वाले ने बड़े रौब से रोका, पांच सौ रूपए के जुर्माने कि धमकी दी, वह आदमी थोडा गिडगिडाया तो सौ रूपए में पुलिस वाला मन गया, अब दोनों खुश थे.
                                           आज सडक पर हर आदमी ऐसे चलता है जैसे वह जंग पर निकला है और कैसे भी करके उसे ही सबसे आगे रहना है. कोई भी किसी के पीछे नहीं खड़ा होना चाहता. नियमों कि अनदेखी करना तो जैसे सम्मान कि बात बन गयी है. हमारे यहाँ गाड़ियों कि संख्या उनके रफ़्तार कि तरह बढ़ रही है और लोगों को गाड़ी में सिर्फ एक्सलेटर ही नज़र आता है. इन्हें किसी कायदे कानून से कोई मतलब नहीं होता और न ही सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों कि कोई परवाह. यह आम आदमी जैसे ही किसी छोटी या बड़ी गाड़ी में बैठता है, उसमे खास होने का एहसास, उसके अनियंत्रित व्यवहार से दिखने लाग जाता हैं. ऐसे में वह अपनी जान जोखिम में डालता ही है उससे अधिक वह दूसरों के समक्ष जीवन  बड़ा संकट उत्पन्न करता है.

जबकि हर वक़्त लगाने वाले जाम और दुर्घटनाओं से बचाने का आसान तरीका है - थोडा सा धीरज रखें और सभ्य नागरिक कि तरह यातायात के नियमों का पालन करते हुए अपनी बारी का इंतजार करें.     
🌹🌹🌹❤️❤️❤️❤️🙏🙏🙏🌹❤️❤️🌹🌹

 































































**********************



Comments

अवलोकन

ब्राह्मणवाद -: Brahmnism

Swastika : स्वास्तिक

Ramcharitmanas

अहं ब्रह्मास्मि

Jagjeet Singh | श्रद्धांजली-गजल सम्राट को

New Goernment, new name | नई सरकार- नए नाम

वाद की राजनीति

Manusmriti

लोकतंत्र जिंदाबाद

कौन जीता? कौन हारा?